Sunday, 26 July 2020

छत्तीसगढ़ राज्य कृषि उद्योग विकास निगम

 

 

*****छत्तीसगढ़ राज्य कृषि  उद्योग  विकास निगम *****



* राज्य  कृषि उद्योग  विकास निगम की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार की हिस्सेदारी में कम्पनी  अधिनियम  ,1956  के अंतर्गत हुई।  


* निगम का मुख्य उद्देश्य  प्रदेश में किसानो को कृषि उत्पादन में वृद्धि  के लिए  आधुनिक  तकनीकी उपलब्ध  कराना  ,प्रमुख खाद्यान  और सहायक  सम्पूरक खाद्यान  की उपलब्धि  में वृद्धि करना  तथा राज्य में कृषि  आधारित  उद्योगों का विकास करना  है।  

 

* राज्य में कृषि मशीनरी  परीक्षण  हेतु  रायपुर में प्रयोगशाला  स्थापित  की गई है  तथा  बिलासपुर में जैविक  कीट नियंत्रण  हेतु प्रयोगशाला  का निर्माण  किया जा रहा है।  

 

***** कृषि कर्मण  पुरुस्कार *****

यह पुरस्कार राष्ट्रीय  स्तर पर उन राज्यों को दिया जाता है ,जो कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते है।  छत्तीसगढ़ राज्य को यह पुरस्कार चार बार प्राप्त हो चुका है।  वर्ष  2010 -11  ,   2012 - 13  , व    2013 -14   में यह पुरस्कार राज्य को धान के उत्कृष्ट  उत्पादन  के लिए  प्रदान किया गया।  वर्ष  2014 -15  में  यह पुरस्कार  राज्य को दलहन  के रिकार्ड  उत्पादन  हेतु प्रदान किया गया था। 

  

No comments:

Post a Comment

छत्तीसगढ़ में महाजनपद काल

  छत्तीसगढ़ में महाजनपद काल       * भारतीय इतिहास में छठी शताब्दी ईसा पूर्व का विशेष महत्व है ,  क्योकि  इसी समय से ही भारत का व्यवस्थित इतिह...