Sunday, 5 July 2020

छत्तीसगढ़ के वन पुरस्कार Forest award of chhattisgarh , cgpsc

 

 

छत्तीसगढ़ के वन पुरस्कार 

Forest award of chhattisgarh







छत्तीसगढ़ के प्रशासन द्वारा प्रदान किये जाने वाली वन पुरस्कार निम्न हैं :- 

 

१.    हरियर छत्तीसगढ़ पुरस्कार योजना 

            30 जून ,2018 को छत्तीसगढ़ सरकार ने वृक्षारोपण को बढ़ावा देने हेतु हरियर छत्तीसगढ़ पुरस्कार योजना शुरू की है।  यह पुरस्कार स्वर्गीय मानिकराम गोंड के नाम पर दिया गया है।  

 

 

२.    उत्कृष्ट वनीकरण के लिए जिला स्तरीय पुरस्कार 

            इसके अंतर्गत वन एवं वनोत्तर क्षेत्रो से वनोपज की उपलब्धता में वृद्धि के जनभागीदारी के प्रयास हेतु प्रत्येक जिला स्तर पर उत्कृष्ट वनीकरण कार्यो के लिए व्यक्ति ,अन्य संस्थाओ को प्रेरणा दायक स्त्रोत के रूप में पुरस्कार दिया जाता है।  यह पुरस्कार 2000 से 5000 रू. तक होता है।  

 

३.    महावृक्ष पुरस्कार 

                यह पुरस्कार सबसे अधिक मोटाई और ऊंचाई के वृक्ष ,जो स्वस्थ और सुविकसित होंगे ,उनके संरक्षण और सुरक्षा  के लिए प्रति वर्ष दिया जाता है।  और पुरस्कार के रूप में 25000 रू   एवं प्रशस्ति -पत्र प्रदान किया जाता है।  

 

४.    वन अपराध की सूचना देने पर पुरस्कार 

            छत्तीसगढ़ राज्य के वन विभाग द्वारा वन अपराध प्रकरण में अपराधी को सफलता पूर्वक पकड़वाने  के लिए व्यक्ति को प्रति प्रकरण 1500 रू का पुरस्कार दिया जाता है।  

 

५.     अवैध शिकार की सूचना देने पर पुरस्कार 

             यह पुरस्कार राज्य शासन द्वारा वन्यप्राणियो के अवैध शिकार की घटना एवं शिकार करने वालो की सूचना देने वाले व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने के लिए गुप्त रूप से दिया जाता है।  जो 5000 से 50000 रू तक हो सकता है।           

No comments:

Post a Comment

छत्तीसगढ़ में महाजनपद काल

  छत्तीसगढ़ में महाजनपद काल       * भारतीय इतिहास में छठी शताब्दी ईसा पूर्व का विशेष महत्व है ,  क्योकि  इसी समय से ही भारत का व्यवस्थित इतिह...